बजट 2019 की सारी बड़ी बातें देखिए यहां

नई दिल्ली 
मोदी सरकार आज अपने कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रही है। इसे चुनावी बजट भी कहा जा रहा है। माना जा रहा है कि गांव, गरीब, किसानों के साथ ही सरकार सैलरीड क्लास को बजट में सौगात दे सकती है। वहीं विपक्ष का आरोप है कि सरकार एक बार फिर जुमलों की बारिश करेगी। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट का ऐलान करेंगे,
जेटली को किया याद 
बजट पढ़ने से पहले पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के लिए अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। गोयल ने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि जेटली जी जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।’

5 लाख तक इनकम टैक्स में छूट 
हम कर दाताओं का शुक्रिया अदा करते हैं। आपके टैक्स से ही देश का विकास होता है। वित्त मंत्री ने 5 लाख रुपये तक इनकम टैक्स फ्री कर दिया है। इस घोषणा के बाद संसद में काफी देर तक मोदी-मोदी के नारे गूंजते रहे। निवेश करने पर साढ़े 6 लाख तक कोई टैक्स नहीं। इसके साथ ही 3 करोड़ लोग टैक्स के दायरे से बाहर हो जाएंगे। स्टैंडर्ड डिडक्शन 40 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया।

सरकार की उपलब्धियों को गिनाया 
मैं भरोसे कह सकता हूं कि भारत बेहत मजबूती से ट्रैक पर वापस आ गया है। देश तरक्की और सम्पन्नता के रास्ते पर चल पड़ा है। हमारी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर ही तोड़ दी है। हमने 2022 तक सभी लोगों को घर देने का वादा किया है। हम दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। रिफॉर्म के बाद सबसे ज्यादा जीडीपी ग्रोथ हुई। हमने राजकोषीय घाटे पर लगाम लगाई है। पिछले पांच साल में एफडीआई में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। हमारी सरकार में दम था कि हमें आरबीआई से कहें कि वे सभी लोन को देखें और बैंकों की सही स्थिति जनता के सामने रखें। सरकार ने एनपीए को कम करने की कोशिश की और उसमें काफी हद तक सफल भी हुए हैं। रेरा के जरिए रियल एस्टेट सेक्टर में पारदर्शिता लाई गई है।

ग्रामीण सड़कों के लिए 19 हजार करोड़ 
हमले सुनिश्चित किया कि अनाज सबको मिले, और कोई भी देश में भूखा न सोए। पिछले पांच साल में हमने गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं दी। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना ने इसमें काफी योगदान किया। गांव की सड़कों के लिए 19 हजार करोड़ रुपये इस साल दिए जाएंगे।

आयुष्मान भारत बड़ी उपलब्धि 
पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्लान लॉन्च किया। अब तक 10 लाख बीमार लोगों को इलाज इससे हो चुका है। लाखों गरीब, मिडिल क्लास का इस बात का भी लाभ हो रहा है, जो कीमतें कम हुईं दवाइयां की। पीएम जन औषधि केंद्र में दवाइयां बहुत कम कीमतों में मिल रही हैं। हरियाणा में देश का 22वां एम्स खोला जाएगा।

किसानों के लिए बड़ा ऐलान 
हमारी सरकार ने सभी 22 फसलों में लागत से 50 पर्सेंट ज्यादा एमएसपी दिया। हमने किसानों की आय बढ़ाने का ऐतिहासिक काम किया। छोटे और सीमांत किसानों की आय और बढ़ाई जाएगी। 2 हेक्टेयर (करीब 5 एकड़) तक की जमीन वाले किसानों के खातें में हर साल 6 हजार रुपये जाएंगे। करीब 12 करोड़ किसान परिवारों को इससे सीधा लाभ मिलेगा। इसे 1 दिसंबर 2018 से लागू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *