आतंकी हमले में भारतीय समेत पांच लोगों मारे गए और 100 से ज्यादा लोग घायल

आतंकी हमले में भारतीय समेत पांच लोगों के मारे जाने और 100 से ज्यादा लोगों के घायल

काबुल, एजेंसी/अफगानिस्तान की राजधानी काबुल  को भीषण धमाके से दहल उठी। अति सुरक्षित विदेशी परिसर के पास हुए आतंकी हमले में एक भारतीय समेत पांच लोगों के मारे जाने और 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है और आगे भी इस तरह के धमाकों की चेतावनी दी है। भारत ने इस कायराना हमले की कड़ी निंदा की है और इसके साजिशकर्ताओं को न्याय के कटघरे में लाने की मांग की है।

हाल ही में पूर्व जासूस और तालिबान विरोधी माने जाने वाले अमरुल्ला सालेह को अफगानिस्तान का गृह मंत्री नियुक्त किया गया था। माना जा रहा है कि इसी के विरोध में तालिबान ने यह हमला किया है। अफगानिस्तान में पिछले 17 वर्षो से लड़ाई छिड़ी हुई है। अमेरिका की अगुआई में विदेशी सुरक्षा बल अफगानिस्तान से निकलने की तैयारी में हैं। ऐसे में यह हमला विदेशी सुरक्षा बलों की वापसी पर सवाल खड़ा करता है।

तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्ला मुजाहिद ने एक बयान में कहा कि इस हमले में वाहन चालक समेत पांच आतंकी शामिल थे। हमले के लिए विस्फोटकों से भरे एक ट्रक का इस्तेमाल किया। ट्रक को अति सुरक्षित ग्रीन विलेज में ले जाने की कोशिश की गई है, लेकिन सुरक्षा घेरा मजबूत होने से आतंकी ने ट्रक में पहले ही विस्फोट करा दिया। धमका इतना तेज था कि उसकी आवाज दूर तक सुनी गई।

काबुल पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों में चार सुरक्षा कर्मी हैं। वहीं, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हमले में एक भारतीय नागरिक की भी मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *